दो दिवसीय राज्य स्तरीय महिला पुलिस सम्मेलन का शुभारंभ, डीजीपी बोले : अब हर थाने में होगी एक महिला अधिकारी

मुख्य सचिव ने कहा कि महिलाओं के विरुद्ध बढ़ रहे अपराध से पूरा समाज चिंतित है. इस वातावरण में महिला पुलिसकर्मियों का दायित्व महत्वपूर्ण हो जाता है. महिलाओं के विरुद्ध अपराध पर रोकथाम के लिए महिला पुलिस की भूमिका पर विचार करने की जरूरत है.

WhatsApp Image 2024-08-23 at 04.21.22-quPsiYESO1.jpeg

रांची : जैप वन स्थित शौर्य सभागार में दो दिवसीय राज्य स्तरीय महिला पुलिस सम्मेलन 2024 का आयोजन किया गया है. मुख्य सचिव एल खियांग्ते ने इसका शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिला पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों की समस्याओं के समाधान के लिए कृतसंकल्प है. मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के प्रयास से ही इस दो दिवसीय राज्य स्तरीय महिला पुलिस सम्मेलन 2024 का आयोजन पहली बार किया जा रहा है. इस सम्मेलन में महिला पुलिस कर्मियों के सेवा , सम्मान एवम् सुरक्षा से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की हो रही है. कहा कि जो भी निष्कर्ष इस सम्मेलन से निकल कर आयेंगे,  सरकार को उन सभी पहलुओं पर काम करने में मदद मिलेगी.

महिला पुलिसकर्मियों का दायित्व महत्वपूर्ण : मुख्य सचिव

मुख्य सचिव ने कहा कि महिलाओं के विरुद्ध बढ़ रहे अपराध से पूरा समाज चिंतित है. इस वातावरण में आप पुलिसकर्मियों का विशेषकर महिला पुलिसकर्मियों का दायित्व महत्वपूर्ण हो जाता है. महिलाओं के विरुद्ध अपराध पर रोकथाम के लिए महिला पुलिस की भूमिका पर विचार करने की ज़रूरत है. अपराध की सूचना पर तत्परता से कार्रवाई करने की आवश्यकता है. महिला पुलिस पदाधिकारी और कर्मी अनुसंधान एवं साक्ष्य जुटाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या अधिक से अधिक हो, इसे बढ़ाने पर इस पर विचार किया जा रहा है. राज्य में पूरी पुलिस बल का 5 प्रतिशत ही महिला पुलिस है. बहाली के माध्यम से इसे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है.

वुमन ट्रैफिकिंग को जड़ से समाप्त करना सरकार का उद्देश्य : वंदना डाडेल

गृह सचिव वंडना डाडेल ने कहा कि राज्य स्तरीय महिला पुलिस सम्मेलन से उनके सेवा, सम्मान एवं भूमिका का मार्ग प्रशस्त होगा. इस सम्मेलन में आगे की रणनीति पर चिंतन मनन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में नक्सल समस्या एक दो इलाक़ों को छोड़कर समाप्ति पर है. इसके अलावा अन्य समस्याओं को भी देख रहे हैं, जिसमें मादक पदार्थों के सेवन पर रोकथाम है. इसके लिये अभी हाल में ही राज्य सरकार की ओर से व्यापक अभियान चलाया गया था. इसके साथ ही राज्य में वुमन ट्रैफिकिंग भी एक मुद्दा है, जिस पर राज्य सरकार का फोकस है. महिला पुलिस के सहयोग से इस समस्या का निराकरण कर सकते हैं.

अब हर पुलिस थाने में होगी एक महिला पुलिस अधिकारी : अनुराग गुप्ता

प्रभारी डीजीपी अनुराग गुप्ता ने कहा कि जल्द ही राज्य के हर पुलिस थाने में एक महिला पुलिस अधिकारी होंगी. साथ ही शहर के थानों में भी महिला थाना प्रभारी होंगी. इसे लेकर पुलिस विभाग तैयारी कर रहा है. पुलिस थाने में महिला पुलिस अधिकारी के रहने से किसी भी महिला को अपनी समस्याएं बताने में झिझक नहीं होगी. वे खुल कर अपनी बात रख पाएंगी. इस कदम से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा. जल्द ही सरकार के स्तर पर इसपर कोई निर्णय लिया जाएगा. सम्मेलन के समाप्त होने पर एक मेमोरेंडम तैयार कर इस मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री सोरेन के समक्ष रखा जायेगा.

1
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response