सेबी चीफ तक पहुंची हिंडनबर्ग रिसर्च की आंच, भाजपा-कांग्रेस में जुबानी जंग जारी

हिंडनबर्ग ने आरोपों का एक और पुलिंदा खोल दिया है. एक्स (ट्विटर) पर हिंडनबर्ग ने लिखा है कि रिपोर्ट में आरोप लगाए जाने के बाद सेबी प्रमुख माधवी पूरी बुच और उनके पति ने रविवार को जो बयान दिए हैं, उसमें कई स्वीकारोक्ति शामिल है.

1000922280-plyJUOwYaf.jpg

रांची : अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट एक बार फिर चर्चा में है. हिंडनबर्ग का आरोप है कि अडाणी ग्रुप के विदेशी फंड में सेबी चीफ और उनके पति की हिस्सेदारी है. हालांकि, सेबी चीफ माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच ने इन आरोपों को खारिज किया है. उधर इस मामले में राजनीतिक बयानबाजी भी तेज हो गई है. इस बीच सोमवार को हिंडनबर्ग ने आरोपों का एक और पुलिंदा खोल दिया है. एक्स (ट्विटर) पर हिंडनबर्ग ने लिखा है कि रिपोर्ट में आरोप लगाए जाने के बाद सेबी प्रमुख माधवी पूरी बुच और उनके पति ने रविवार को जो बयान दिए हैं, उसमें कई स्वीकारोक्ति शामिल है. यह स्वीकारोक्ति कई सवाल खड़ी कर रही हैं. उसने लिखा है कि सेबी प्रमुख के जवाब से बरमूडा और मॉरीशस फंड में उनके निवेश की पुष्टि होती है. विनोद अदाणी द्वारा कथित रूप से गबन किया गया धन भी इसमें शामिल है.

कांग्रेस और टूलकिट गैंग की साजिश : रविशंकर प्रसाद

हिंडनबर्ग की ताजा रिपोर्ट पर भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत की जनता से मुंह की खाने के बाद कांग्रेस और टूलकिट गैंग ने मिलकर देश में अराजकता और अस्थरिता लाने की साजिश रची है.
 
सेबी, पीएम और वित्त मंत्री से कांग्रेस ने मांगा जवाब

उधर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने हिंडनबर्ग के ताजा आरोप पर कहा कि सेबी, प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर कब जवाब देंगे. हम उस तारीख का इंतजार कर रहे हैं.

कब शुरू हुआ हिंडनबर्ग-अदानी विवाद

हिंडनबर्ग रिसर्च ने पिछले साल जनवरी में एक रिपोर्ट जारी की. इसमें अदानी ग्रुप के खिलाफ गलत तरीके से शेयरों के दाम बढ़ाने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए गए थे. इस रिपोर्ट के बाद अदानी ग्रुप के शेयरों में 150 अरब डॉलर की बिकवाली हुई. कंपनी ने कई बार दोहराया कि उसने कुछ भी गलत नहीं किया, फिर भी 18 महीनों में उसके स्टॉक पूरी तरह से रिकवर नहीं कर पाए.

रिपोर्ट से अदानी के नेटवर्थ में आई भारी गिरावट

गुजरात के रहने वाले गौतम अदानी अरबपति कारोबारी हैं. अदानी का बिजनेस पोर्ट्स, पावर जेनरेशन, एयरपोर्ट्स, माइनिंग, रिन्यूएबल एनर्जी, सीमेंट और मीडिया तक फैला है. हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने से पहले वह एशिया के सबसे रईस शख्स थे. लेकिन, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से उनकी नेटवर्थ में भारी गिरावट आई.

क्या है हिंडनबर्ग रिसर्च

हिंडनबर्ग रिसर्च की नींव 2017 में नाथन एंडरसन ने रखी थी. यह एक फोरेंसिक फाइनेंशियल रिसर्च कंपनी है, जिसका इक्विटी, क्रेडिट और डेरिवेटिव्स एनालिसिस करना है. हिंडनबर्ग रिसर्च दावा करती है कि वह कॉरपोरेट वर्ल्ड में गलत तरीके कामकाज करने वाली कंपनियों का पर्दाफाश करती है और उन कंपनियों के शेयरों में शॉर्ट पोजीशन बनाकर कमाई करती है.

0
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

Write a Response