जयराम देंगे बेबी देवी को चुनौती, चंपई से लड़ेंगे प्रेम मार्डी

JLKM की पहली सूची में छह उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. इस लिस्ट में जेएलकेएम के सुप्रीमो जयराम महतो का नाम भी शामिल है. वे डुमरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

1000997020-znLfwm2UbV.jpg

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए जयराम महतो की पार्टी लोकतांत्रिक क्रांतिकारी मोर्चा (जेएलकेएम) ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. जेएलकेएम केंद्रीय संसदीय बोर्ड की ओर से जारी पहली सूची में छह उम्मीदवारों के नाम के ऐलान किया है. इस लिस्ट में जेएलकेएम के सुप्रीमो जयराम महतो का नाम भी शामिल है. इसके तहत जयराम महतो खुद डुमरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. इस सीट पर वे झारखंड की मंत्री बेबी देवी को चुनौती देंगे. बेबी देवी के पति स्व जगरनाथ महतो डुमरी विधानसभा सीट से  चार बार विधायक रह चुके हैं. उनकी मौत के बाद हुए उपचुनाव में जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी चुनाव में विजयी रहीं. जयराम महतो ने यह भी घोषणा की है कि वो डुमरी विधानसभा सीट के अलावा एक और सीट से चुनाव लड़ेंगे. हालांकि अभी उन्होंने इसका खुलासा नहीं किया है.

 

प्रेम के आने से सरायकेला में त्रिकोणीय मुकाबला

 

वहीं प्रेम मार्डी सरायकेला विधानसभा सीट से जेएलकेएम के उम्मीदवार होंगे. वे यहां पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता चंपई सोरेन को चुनौती देंगे. चंपई सोरेन पिछले छह विधानसभा चुनाव में सरायकेला विधानसभा सीट से चुनाव जीतते रहे हैं. वे अभी सरायकेला के सीटिंग विधायक भी हैं. प्रेम मार्डी के चुनाव लड़ने से सरायकेला में त्रिकोणिय संघर्ष होगा. चंपई सोरेन के खिलाफ झामुमो भी अपना कैंडिडेट देगा. प्रेम मार्डी के लिए राह आसान नहीं होगी, लेकिन वे झामुमो-बीजेपी को मजबूत टक्कर देंगे. प्रेम मार्डी  ने स्थानीयता-डोमेसाइल के मुद्दे और रोजगार के सवाल पर लंबे समय तक आंदोलन चलाया है. इस आंदोलन के करीब छह महीने तक उन्हें जेल में भी रहना पड़ा था. इसी कारण से उन्हें उम्मीदवार बनाया गया.

 

बाकी 4 सीटों के उम्मीदवार

 

जयराम महतो ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जेएलकेएम के उम्मीदवारों  के नाम का ऐलान किया. इसके तहत गिरिडीह जिले के जमुआ सीट से सलीन कुमार दास को उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि राजमहल से मोतीलाल सरकार, तमाड़ से दमयंती मुंडा और पोटका से प्रीति राज को उम्मीदवार बनाया गया है. दमयंती मुंडा पहले भी राजनीति में एक्टिव हैं और जिला परिषद की सदस्य रह चुकी हैं.

0
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response