नकली और घटिया हेलमेट निर्माताओं की अब खैर नहीं, जानिये TMHA ने सरकार से क्या-क्या सिफारिश की है

  • Posted on August 10, 2024
  • News
  • By Bawal News
  • 50 Views

THMA ने कहा है कि प्रवर्तन एजेंसियों, खासकर पुलिस को घटिया हेलमेट की पहचान और जब्ती के लिए सशक्त करना चाहिए.

1000920170-rP6s9bWc7e.jpg

रांची : उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने देशभर में नकली और घटिया हेलमेट बेचने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. सरकार ने जिलाधिकारियों को नॉन-स्टैंडर्ड हेलमेट मैन्यूफैक्चरर्स और खुदरा विक्रेताओं पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. टू-व्हीलर हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएचएमए) ने घटिया हेलमेटों की बिक्री पर राष्ट्रीय स्तर पर कार्रवाई के फैसले का स्वागत किया है. देश में हर महीने लाखों लोग घटिया क्वॉलिटी वाला या नकली हेलमेट खरीदते और पहनते हैं और इसकी वजह से उन्हें काफी नुकसान भी होता है. अब तक बिना आईएसआई मार्क के हेलमेट बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई की बात तो होती थी, लेकिन इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता था. अब सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है.


जागरूकता बढ़ाने पर जोर

टू-व्हीलर हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने कड़े नियमों को लागू करने, सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और इंडस्ट्री में सहयोग को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया है, जिससे बाइक और स्कूटर चालकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. यह प्रस्ताव सड़क सुरक्षा और बाजार में नॉन-आईएसआई सर्टिफाइड हेलमेट्स की बढ़ती चिंता के मद्देनजर आया है. 


टीएचएमए की सिफारिश


कड़े नियमों का प्रवर्तन

THMA ने सुझाव दिया है कि सरकार गुणवत्ता नियंत्रण आदेश, 2020 पर सख्ती से कार्रवाई करे, जिसमें यह अनिवार्य है कि सभी हेलमेट में BIS मार्क हो. एसोसिएशन ने सरकार से ऐसे हेलमेट बेचने वाले डिस्ट्रीब्यूटर और खुदरा विक्रेताओं को BIS अधिनियम, 2016 के क्लॉज 29 और 30 के तहत दंडित करने के लिए भी कहा.

प्रवर्तन एजेंसियों को मजबूत बनाएं

THMA ने कहा है कि प्रवर्तन एजेंसियों, खासकर पुलिस को घटिया हेलमेट की पहचान और जब्ती के लिए सशक्त करना चाहिए. खुदरा दुकानों का नियमित रूप से औचक निरीक्षण करने की भी सिफारिश की है.

भारी जुर्माना लगायें

गैर-अनुपालन हेलमेट्स की बिक्री में शामिल निर्माताओं, वितरकों, और खुदरा विक्रेताओं के लिए भारी दंड लागू किया जाए. बार-बार उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाने चाहिए और उनका व्यवसाय बंद किया जाना चाहिए.

सड़क किनारे बिक्री पर प्रतिबंध

एसोसिएशन ने हेलमेट की सड़क किनारे बिक्री को रोकने का सुझाव दिया. सड़क किनारे बिकने वाले हेलमेट ज्यादातर घटिया और नकली होते हैं.

उत्पादन मानकों में सुधार

THMA ने सुझाव दिया है कि निर्माताओं के पास इन-हाउस इंजेक्शन मोल्डिंग सुविधाएं होनी चाहिए. जिनमें स्वामित्व वाले मोल्ड्स और पूर्ण प्रयोगशाला सेटअप शामिल हों. 

इन कंपनियों से खास अपील

टीएचएमए ने अमेजन, ओला, उबर, फ्लिपकार्ट, रैपिडो, स्विगी और जोमैटो जैसी कंपनियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि उनके चालक और सवार केवल बीआईएस सर्टिफाइड हेलमेट्स का उपयोग करें. साथ ही इनोवेशन को प्रोत्साहित करने, नियमित सर्वे और स्टडी की भी बात कही है.

0
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response