बीजेपी की ‘परिवर्तन’ का झामुमो देगा ‘सम्मान’ से जवाब

झारखंड में यात्रा की राजनीति शुरू हो गई है. इसमें एक तरफ हैं बीजेपी के बड़े-बड़े दिग्गज. परिवर्तन रैली में अमित शाह से लेकर योगी आदित्यनाथ तक हेमंत सरकार को घेरने के लिए झारखंड पहुंच रहे हैं, जबकि दूसरी तरफ अकेले झामुमो विधायक कल्पना सोरेन मोर्चा संभालेंगी और बीजेपी को मंईयां सम्मान यात्रा से कड़ी चुनौती देंगी.

collage (12)-Rv33CrrZ2v.jpg

रांची : विधानसभा चुनाव से पहले झारखंड में राजनीति के कई रंग देखने को मिलेंगे. फिलहाल प्रदेश में यात्रा की राजनीति शुरू हो गई. हेमंत सरकार के खिलाफ बीजेपी झारखंड में परिवर्तन यात्रा निकाल रही है. शुक्रवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने साहिबगंज के भोगनाडीह से इसका शुभारंभ कर दिया है. अब बीजेपी की इस रैली के जवाब में झामुमो भी मंईयां सम्मान यात्रा निकालने वाला है. इसका नेतृत्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी और गांडेय से विधायक कल्पना सोरेन करेंगी. कार्यक्रम के तहत झामुमो महिला मोर्चा की कार्यकर्ता सभी विधानसभा में जाकर मंईयां सम्मान यात्रा निकालेंगी. अगले सप्ताह से इस यात्रा की शुरुआत हो सकती है. शुक्रवार को रांची के सोहराय भवन में आयोजित झामुमो के कोल्हान और पलामू प्रमंडल के जिला पदाधिकारियों की समीक्षा बैठक में इस यात्रा पर सहमति बनी है.

कौन किसपर पड़ेगा भारी 

यात्रा की राजनीति में कौन किसपर भारी पड़ेगा यह तो वक्त बतायेगा. बीजेपी ने परिवर्तन यात्रा के जरिये हेमंत सरकार को चारों तरफ से घेरने की रणनीति बनाई है. बांग्लादेशी घुसपैठ और भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर बीजेपी इस रैली को सभी 81 विधानसभा क्षेत्रों में लेकर जा रही है. बीजेपी ने इसमें दिल्ली से पूरा दमखम लगा दिया है. अमित शाह रैली का शुभारंभ करके जा चुके हैं. अब केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, असम समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री इस रैली में आकर झामुमो के खिलाफ माहौल तैयार करेंगे. बड़ी-बड़ी सभाएं होंगी और हजारों कार्यकर्ता उमड़ेंगे. 

झामुमो की यात्रा होगी छोटी, लेकिन असर होगा बड़ा

झामुमो के मंईंयां सम्मान यात्रा का स्वरूप इतना बड़ा नहीं होगा. आधी आबादी यानी महिलाओं को फोकस करके यह यात्रा निकाली जाएगी. हर विधानसभा, जिला, प्रखंड में यात्रा निकलेगी. इसमें स्टार प्रचारकों और केंद्रीय नेताओं की भीड़ नहीं होगी. अकेले कल्पना सोरेन इस यात्रा की स्टार होंगी. इंडिया गठबंधन के कुछ नेता इस यात्रा में शामिल हो सकते हैं, लेकिन झामुमो की यह यात्रा बीजेपी की परिवर्तन यात्रा को मजबूती के साथ टक्कर देगा. मंईयां सम्मान का मास्टर स्टोक खेलने के बाद अब झामुमो ने इसे विधानसभा चुनाव में बेहतर तरीके से भुनाने के लिए रणनीति के तहत काम शुरू कर दिया है. बीजेपी के परिवर्तन को झामुमो पूरे सम्मान के साथ जवाब देगा.

 

1
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response