जम्मू-कश्मीर में तीन और हरियाणा में एक चरण में विधानसभा चुनाव, 4 अक्टूबर को मतगणना

2019 में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं.  


रांची: चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होगा,वहीं हरियाणा में एक फेज में वोटिंग होगी. चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे. जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 के बाद पहला विधानसभा चुनाव है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि हमारी टीम ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया है. राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा. 4 अक्टूबर को मतगणना होगी. वहीं, हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. इसके बाद 4 अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे. उन्होंने बताया की जम्मू-कश्मीर में कुल 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिसमें से 74 जनरल, 9 ST और 7 SC हैं. मतदाताओं की संख्या कुल 87.09 लाख हैं, जिसमें 44.46 लाख पुरुष और 42.62 लाख महिला मतदाता होंगे. युवा मतदाताओं की संख्या 20 लाख है.

 

अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद पहला चनाव

गौरतलब है की 2019 में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं.  उन्होंने कहा कि इस पूर्ववर्ती राज्य के सभी उम्मीदवारों को उनके राजनीतिक दलों की मांग के अनुसार आवश्यक सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. 

 

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 5 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 5 सितंबर को जारी होगी. नामांकन 12 सितंबर तक दाखिल किए जा सकते हैं. निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के अनुसार नाम वापसी की आखिरी तारीख 16 सितंबर होगी. हरियाणा के कुल 90 विधानसभा क्षेत्रों में 2.01 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 95 लाख महिलाएं हैं. हरियाणा में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. इसका कार्यकाल तीन नवंबर को पूरा हो रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में भाजपा ने जननायक जनता पार्टी के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई थी.

 

1
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response