हजारीबाग से PM मोदी ने 5 करोड़ आदिवासी समुदाय को साधा, 80000 करोड़ की धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्सव अभियान का शुभारंभ

  • Posted on October 2, 2024
  • By Bawal News
  • 190 Views

इस योजना के तहत लगभग 63,000 आदिवासी गांवों का विकास किया जाएगा. इससे 5 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा.

1000995250-f55e2euaxo.jpg

हजारीबाग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 दिनों के अंदर 2 अक्टूबर को दूसरी बार झारखंड पहुंचे. मोदी ने हजारीबाग से 83 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस मौके पर 32 जनजातीय समूहों के प्रतिनिधियों के साथ प्रधानमंत्री ने संवाद संवाद भी किया. मोदी ने कहा आदिवासी विकास के लिए महात्मा गांधी का विजन, उनके विचार हमारी पूंजी है. गांधी का मानना था कि भारत का विकास तभी हो सकता है, जब जनजातीय समाज का तेज विकास हो. प्रधानमंत्री ने कहा, “आज मैंने लगभग 80,000 करोड़ रुपये की लागत से धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान का शुभारंभ किया है. इस योजना के तहत लगभग 63,000 आदिवासी गांवों का विकास किया जाएगा. इससे 5 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा. मुझे खुशी है कि यह योजना भगवान बिरसा मुंडा की धरती से शुरू हो रही है.” 


5 करोड़ से ज्यादा आदिवासी समाज को मिलेगा फायदा

मोदी ने कहा 'इसका लाभ देश के 5 करोड़ से ज्यादा आदिवासी भाई-बहनों को मिलेगा. झारखंड के आदिवासी समाज को भी इसका बहुत बड़ा फायदा होगा. भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती के दिन यहां झारखंड से ही पीएम-जनमन योजना भी लॉन्च हुई थी. अगले महीने 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस पर हम पीएम-जनमन योजना की पहली वर्षगांठ मनाएंगे. इस योजना के जरिए आज देश के उन आदिवासी इलाकों में भी विकास पहुंच रहा है, जो सबसे पीछे छूट गए थे. आज यहां पीएम-जनमन योजना के तहत भी करीब साढ़े 1,300 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास हुआ है.

65 हजार आदिवासी बहुल गांवों के विकास लिए अभियान

पीएम मोदी ने कहा अभी मैंने यहां धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया है. इस योजना पर करीब 80 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान के तहत करीब 550 जिलों में 65,000 आदिवासी बहुल गांवों का विकास करने का अभियान चलाया जाएगा.

झारखंड की विकास यात्रा में सहभागी बनने का मिला सौभाग्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा 'आज मुझे एक बार फिर झारखंड की विकास यात्रा में सहभागी बनने का सौभाग्य मिल रहा है. कुछ ही दिन पहले मैं जमशेदपुर आया था. जमशेदपुर से मैंने झारखंड के लिए सैकड़ों करोड़ की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया था. झारखंड के हजारों गरीबों को पीएम आवास योजना के तहत अपना पक्का घर मिला था और अब कुछ ही दिनों के भीतर आज झारखंड में 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है. ये योजनाएं आदिवासी समाज के कल्याण और उत्थान से जुड़ी है.

2
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

Write a Response