ST रिजर्व सीटों के प्रत्याशियों के नाम शॉर्टलिस्ट कर दिल्ली भेजेगी बीजेपी, आज शाम 7 बजे चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक

चंपई सोरेन का सरायकेला, गीता कोड़ा का जगन्नाथपुर, लोबिन हेंब्रम का बोरियो और सीता सोरेन का जामा से चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है.

1000952936-p18D6vJoA5.jpg

रांची : विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम पर रायशुमारी के लिए बीजेपी ने आज शाम 7 बजे रांची में चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक बुलाई है. बीजेपी के विधानसभा चुनाव सह प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हेमंता बिस्वा सरमा बैठक में हिस्सा लेने के लिए रांची पहुंच चुके हैं. बीजेपी प्रदेश मुख्यालय में होने वाली इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, विधायक दल के नेता अमर बाहरी, संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह समेत समिति के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे. राज्य के 81 विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं ने अपना बायोडाटा प्रदेश मुख्यालय को भेजा है. बैठक में सभी नेताओं के नाम पर चर्चा होगी. फिर हर विधानसभा क्षेत्र से 5-6 नेताओं के नाम शॉर्टलिस्ट किये जाएंगे और इन नामों को दिल्ली भेजा जाएगा. बाद में दिल्ली में झारखंड बीजेपी के प्रमुख नेताओं की टीम को दिल्ली बुलाया जाएगा और हर विधानसभा सीट से एक-एक कैंडिडेट का नाम फाइनल कर नाम की घोषणा की जाएगी. 

 

कोल्हान के उम्मीदवारों के चयन में चंपई की चलेगी

 

आज शाम होने वाली बैठक में मुख्य रूप से कोल्हान और संथाल परगना प्रमंडल के एसटी सुरक्षित विधानसभा सीटों के उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी. चंपई सोरेन के बीजेपी में शामिल होने के बाद कोल्हान प्रमंडल में झामुमो की संभावित रणनीति को देखते हुए पार्टी उम्मीदवारों का चयन करेगी. 2019 में कोल्हान से बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया था इसलिए इस बार बीजेपी वहां पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी. कोल्हान की सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारने से लेकर मुद्दों के चयन और जीत की रणनीति बनाने में चंपई सोरेन की अहम भूमिका होगी. बैठक में इस बात की भी चर्चा होगी कि कोल्हान समेत राज्य के दूसरे विधानसभा सीटों से किस-किस मज़बूत नेता को तोड़कर बीजेपी में लाया जा सकता है. झामुमो के बागियों और झामुमो से नाराज चल रहे नेताओं को अपने पाले में करने की रणनीति भी बनेगी. फिलहाल यह तय माना जा रहा है कि चंपई सोरेन अपने पुराने सीट सरायकेला और गीता कोड़ा जगन्नाथपुर विधानसभा से चुनाव लड़ेंगी. 

 

लोबिन बोरियो लड़ेंगे, ताला कहीं और भेजे जाएंगे 

 

लोबिन हेंब्रम के बीजेपी में शामिल होने के बाद संथाल परगना के बोरियो विधानसभा सीट को लेकर बीजेपी दुविधा में है. ताला मरांडी बोरियो से बीजेपी के दावेदार हैं, लेकिन बीजेपी में शामिल होने के बाद लोबिन हेंब्रम इस सीट के मज़बूत दावेदार हो गये हैं. 2019 के विधानसभा चुनाव में लोबिन हेंब्रम झामुमो से और ताला मरांडी आजसू से इस सीट से चुनाव लड़े थे. लोबिन जीत गए थे और ताला हार गए थे. इसलिए इस सीट पर लोबिन की दावेदारी ज्यादा मजबूत है, लेकिन सवाल यह उठता है की ताला मरांडी को बीजेपी अब कहां शिफ्ट करेगी. वहीं सीता सोरेन, लुईस मरांडी, सुनील सोरेन को भी किस सीट से चुनाव लड़ाया जाए इस पर चर्चा के बाद अंतिम मुहर लगेगी.

 

 

0
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response