भारत बंद: सड़क पर दलित, आदिवासी और राजनीतिक संगठन, जानिए झारखंड में बंद का कहां कितना असर

भारत बंद को देखते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पलामू दौरा भी स्थगित हो गया. बंद समर्थकों ने गिरिडीह-मधुपुर सवारी ट्रेन को रोक दिया.

1000935251-ySAPF6Xsvn.jpg

झारखंड : क्रीमी लेयर और वर्गीकरण के आधार पर आरक्षण संबंधित सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध में विभिन्न संगठनों ने आज भारत बंद बुलाया है. झारखंड में सत्तारूढ़ पार्टी झामुमो समेत कई दलों ने बंद को समर्थन दिया है. सुबह से ही बंद समर्थक राज्य में सड़कों पर उतर गए. सड़कों पर आगजनी कर जाम कर दिया. दुकानों को बंद करवाया गया. वहीं भारत बंद को लेकर झारखंड पुलिस अलर्ट मोड पर है. राजधानी रांची में बंद समर्थक किसी तरह का उपद्रव न फैला सके इसके लिए 1500 से ज्यादा फोर्स तैनात किया गया है. जिसमें रैप, जैप, आईआरबी, जिला बल, झारखंड जगुआर के अलावा क्यूआरटी भी शामिल हैं. वहीं कंट्रोल रूम से भी शहर में लगे सीसीटीवी कैमरा से बंद समर्थकों की निगरानी की जा रही है.

 

रांची

 

रांची में बंद का मिला-जुला असर दिख रहा है. शहरी इलाकों में दुकान खुले हुए हैं, लेकिन सामान्य दिन की तुलना में आज वाहनों का परिचालन काफी कम है. बंद की वजह से अधिकांश स्कूलों में आज छुट्टी कर दी गई है. इस वजह से सड़कों पर गाड़ियां भी कम है. बंद समर्थकों ने राजधानी में कई जगहों पर प्रदर्शन किया. शहरी क्षेत्र के साथ-साथ रिंग रोड के इलाके में बंद समर्थक सुबह नौ बजे से उतरे गए और सड़कों को ब्लॉक कर दिया. बाइपास रोड स्थित हरमू चौक में बंद समर्थकों ने टायर जला कर सड़क को जाम कर दिया. पुराना हाईकोर्ट के पास भीम सेना के समर्थकों ने सड़क जाम किया. कांके चौक पर भी गाड़ियां रोकी गई हैं. दलादली चौक और कटहल चौक के पास भी बांस-बल्ली लगा कर सड़क जाम कर दिया गया है.

 

सरायकेला

 

सरायकेला के आदित्यपुर में झारखंडी भाषा खतियान संघर्ष समिति के सदस्यों ने (जेबीकेएसएस) केंद्रीय नेतृत्व के आह्वान पर टोल ब्रिज के सामने जोरदार प्रदर्शन किया. इस दौरान सड़क पर वाहनों का परिचालन ठप कर दिया गया है.

 

पाकुड़

 

पाकुड़ में जेएमएम कार्यकर्ताओं ने हिरणपुर स्थित सुभाष चौक को जाम कर दिया. जेएमएम कार्यकर्ता सरकार विरोधी नारा लगाते सुभाष चौक पर पहुंचे और वाहनों को आड़े-तिरछे खड़ी करके चौक पर आवागमन को बाधित कर दिया. इसकी वजह से चौक के चारों ओर गाड़ियों की कतारें लग गयी. 

 

रामगढ़

 

भारत बंद का रामगढ़ में व्यापक असर देखने को मिल रहा है. बंद समर्थकों ने सुभाष चौराहे पर उतरकर एनएच -23 को पूरी तरह बाधित कर दिया है. सड़कों पर वाहनों की कतारें लग गयी हैं. उधर सैकड़ों की संख्या में बंद समर्थक भुरकुंडा मतकम्मा चौक पर डटे हैं और रामगढ़-पतरातु मुख्यमार्ग को जाम कर दिया है.

 

लोहरदगा

 

लोहरदगा में सुबह 10 बजे तक भारत बंद का आंशिक असर देखने को मिला. लोहरदगा जिला प्रशासन बंद को लेकर पूरी तरह से अलर्ट पर है. डीसी डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण और एसपी हारिस बिन जमां के निर्देशानुसार चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की तैनाती की गयी है. बाजार खुला है और सड़कों पर वाहन चल रहे हैं.

 

धनबाद

 

धनबाद जिले में भारत बंद का व्यापक असर दिखा. बंद समर्थक सुबह 7 बजे सड़कों पर उतर आए. खानुडीह बसंती चौक, लूटी पहाड़ी चौक, बाघमारा इंद्रा चौक, डुमरा राजा चौक, हरिणा चौक को बांस-बल्ली लगाकर आवागमन ठप कर दिया गया. इससे वाहनों की लंबी कतार लग गई. हरिणा चौक पर राहगीरों ने जबरन बैरिकेडिंग पार करने की कोशिश की, तो बंद समर्थकों के साथ उनकी झड़प भी हुई.

 

गिरिडीह

 

गिरिडीह जिले में बंद का व्यापक असर देखा जा रहा है. सुबह से ही झामुमो के कार्यकर्ता शहर को बंद कराने के लिए सड़कों पर उतर आए. वाहनों का परिचालन पूरी तरह से ठप कर दिया. गिरिडीह बस स्टैंड से लंबी दूरी की गाड़ियां नहीं चलीं. इस वजह से यात्रियों को वापस अपने घर लौटना पड़ा. बंद समर्थकों ने गिरिडीह-मधुपुर सवारी ट्रेन को भी रोक दिया. गिरिडीह - डुमरी पथ को बदडीहा के पास जाम कर दिया गया.

 

पलामू

 

पलामू में बंद समर्थक सुबह से ही सड़कों पर उतर आए. बंद से आम जनजीवन प्रभावित हुआ. नेशनल एवं स्टेट हाईवे पर परिचालन पूरी तरह से ठप रहा. भारत बंद को देखते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पलामू दौरा भी स्थगित हो गया था. बंद को सफल बनाने के लिए आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के नेतृत्व में बड़ी संख्या में विभिन्न संगठन के लोग सड़क पर उतरे. बंद के कारण डाल्टनगंज, रांची, पलामू से बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश जाने वाली यात्री बसों का परिचालन पूरी तरह से ठप रहा.

 

हजारीबाग

 

हजारीबाग जिले के बड़कागांव में मुख्य चौक को बंद समर्थकों ने जाम कर दिया. सुबह से ही बंद समर्थक सड़कों पर उतर गए और बाजारों एवं दुकानों को जबरन बंद करवाया. 

 

कोडरमा

 

कोडरमा जिले में भी बंद का व्यापक असर देखा गया. एसटी-एससी और ओबीसी संगठनों ने सड़कों पर उतरकर वाहनों का आवागमन ठप कर दिया और बाजार बंद करवाया.

 

खूंटी

 

खूंटी जिले में झामुमो कार्यकर्ताओ ने घूम-घूमकर बंद को सफल बनाया. खूंटी शहर के भगत सिंह चौक को जाम कर दिया गया. बंद समर्थकों ने जबरन दुकानों को बंद करवाया.

खबर अपडेट हो रही है…

8
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response