समय पर होगा झारखंड में विधानसभा चुनाव, तैयारियों की समीक्षा कर लौटी चुनाव आयोग की टीम

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव को लेकर अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं. रोल टू पोल के तहत मतदाता सूची साफ सुथरी हो इसके अलावा राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिए निर्धारित समय मिले.

1200-675-22527745-thumbnail-16x9-eci-5TiT1mBG8v.jpg

रांची: चुनाव आयोग की टीम में रांची में दो दिनों तक विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की. अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें कर सुझाव लिये और शिकायतें सुनी. दिल्ली रवाना होने से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि झारखंड में हर हाल में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव होगा. अगर कहीं गड़बड़ी हुई तो उसमें शामिल अधिकारियों और कर्मियों को बख्सा नहीं जाएगा. राजीव कुमार ने कहा कि बुधवार को जम्मू कश्मीर का दूसरे चरण का चुनाव है. उसके बाद चुनाव आयोग की टीम महाराष्ट्र दौरे पर जाएगी. झारखंड में समय पर चुनाव होगा. कहा कि एनफोर्समेंट एजेंसी को भी फ्री एंड फेयर इलेक्शन के लिए स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं

4 जिलों में मादक पदार्थों पर रोक लगाने का निर्देश

चुनाव आयुक्त ने राज्य के चार जिलों चतरा, रांची, खूंटी, लातेहार में ड्रग्स एवं अन्य मादक पद्धार्थ की आवाजाही रोकने का सख्त निर्देश भी दिया. साथ ही सीमावर्ती राज्यों के बॉर्डर को सील करने के आदेश दिए गए हैं, जिससे किसी तरह की आपत्तिजनक आवाजाही नहीं हो. कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव राज्य में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ है इस हिसाब से प्रशासन की तैयारी अच्छी है अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि चुनाव के वक्त में आरोप प्रत्यारोप का दौर चलता है. इससे अलग रहकर अपने कार्यों पर अडिग रहें और राज्य में हर हाल में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराएं. 

रोल टू पोल चुनाव आयोग का लक्ष्य

राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव को लेकर अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं. रोल टू पोल के तहत मतदाता सूची साफ सुथरी हो इसके अलावा राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिए निर्धारित समय मिले और मतदान केंद्र पर वोटर को सारी सुविधाएं मिले. इसके लिए अधिकारियों को विस्तार से बताया गया है. चुनाव आयोग इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए गंभीर है. कहा कि राजनीतिक दलों की मांग पर आयोग के द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी मुहैया कराए जाएंगे, साथ ही कुछ जगहों से शिकायत मिली थी कि 2 किलोमीटर के अंदर मतदान केंद्र नहीं है, वहां भी मतदान केन्द्र मुहैया कराया जाएगा. पोस्टल बैलेट की काउंटिंग सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से होगी जिसके रिकॉर्ड रखे जाएंगे. 

15 नवंबर के बाद हो विधानसभा चुनाव : झामुमो

चुनाव आयोग की टीम की राजनीतिक दलों के साथ बैठक के दौरान झामुमो ने राज्य में 15 नवंबर के बाद विधानसभा चुनाव कराने का सुझाव दिया. कहा कि राज्य में कम से कम केंद्रीय बलों की तैनाती की जाए. जेएमएम महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने चुनाव आयुक्त से कहा कि झारखंड सरकार का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 तक है. इसलिए चुनाव की अभी कोई हड़बड़ी नहीं है. झारखंड में अक्टूबर-नवंबर में कई पर्व-त्योहार हैं. उसको देखते हुए झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 की तारीख 15 नवंबर के बाद तय की जाए.

बीजेपी के उन्मादी नेताओं के दौरे पर रोक लगे : कांग्रेस

कांग्रेस ने भी चुनाव आयोग से 15 नवंबर के बाद ही चुनाव कराने और हेट स्पीच पर रोक लगाने की मांग की है. कांग्रेस ने चुनाव आयुक्त से कहा है कि उन्मादी भाषण देने वाले बीजेपी के नेताओं के चुनाव के दौरान झारखंड में आने पर रोक लगाई जाए.
 
कम से कम 6 चरणों में हो चुनाव : बीजेपी

बैठक में बीजेपी ने बांग्लादेशी घुसपैठ का मुद्दा उठाया. बीजेपी के प्रतिनिधि रमेश प्रसाद ने कहा कि फर्जी आधार कार्ड के आधार पर बांग्लादेशी घुसपैठियों ने मतदाता पहचान पत्र बनवा लिए हैं. उनके आधार कार्ड की जांच होनी चाहिए. साथ ही ऐसी व्यवस्था बननी चाहिए कि फर्जी आधार कार्ड का पता लगाया जा सके. कहा कि कम चरणों में झारखंड में चुनाव होने चाहिए. 

0
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response