54 सीटों पर आजसू, लोजपा और जदयू का दावा, बीजेपी देगी कितनी ?

झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. एनडीए फोल्डर में शामिल लोजपा ने इनमें से 28 सीटों पर दावा ठोंक दिया है. वहीं जदयू 12 विधानसभा सीटों पर दावेदारी पेश की है. आजसू पार्टी भी 12 से 14 सीटें चाहती है.

collage (17)-dlpco1JJml.jpg

रांची : झारखंड के विधानसभा चुनाव को लेकर इंडी गठबंधन की तरह एनडीए गठबंधन में भी सीट शेयरिंग को लेकर पेंच फंसा हुआ है. बीजेपी की सहयोगी पार्टी आजसू, जदयू और लोजपा भी इस बार चुनाव में सम्मानजक सीटें मांग रही है. राज्य में बीजेपी की सबसे बड़ी सहयोगी दल आजसू 12 से 14 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. आजसू के सुप्रीमो सुदेश महतो सीटों की जुगाड़ के लिए गुवाहाटी से दिल्ली तक दौड़ लगा रहे हैं. वे असम के सीएम हेमंता बिस्वा सरमा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलकर इस संबंध में बात कर चुके हैं. उधर लोजपा (रामविलास) ने राज्य की 28 सीटों पर दावेदारी कर दी है. जदयू ने भी 12 सीटों पर दावा पेश किया है. बवाल न्यूज ने लोजपा, जदयू और आजसू पार्टी से बात कर उनका मन टटोलने की कोशिश की. 

कम से कम 28 सीटें चाहती है लोजपा

लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र प्रधान ने कहा कि लोजपा राज्य की कम से कम 28 सीटों पर चुनाव लड़ने की स्थिति में है. 34 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों का आवेदन आया है. 28 सीटों पर हमारे पास मजबूत कैंडिडेट हैं. सभी आवेदन राष्ट्रीय अध्यक्ष को सौंप दिया गया है. अब एनडीए की बैठक में क्या फैसला होता है यह देखना होगा. झारखंड में एलजेपी छतरपुर, पूर्वी जमशेदपुर, धनबाद, लातेहार, पोटका, पश्चिमी जमशेदपुर, बगोदर, जमुआ, झरिया, राजमहल, देवघर जैसी सीटों पर मजबूत स्थिति में है.

जदयू को 12 सीटें चाहिए

जदयू के महासचिव श्रवण कुमार ने कहा कि पार्टी झारखंड में 12 विधानसभा सीटों पर तैयारी कर रही है. गठबंधन के तहत जो सीटें मिलेंगी हम उसे जीतकर गठबंधन को मजबूत बनाएंगे. सीट शेयरिंग को लेकर राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा बीजेपी से बातचीत कर रहे हैं. जदयू का जिन सीटों पर मजबूत दावा है वे सीट मांडू, पूर्वी जमशेदपुर, छतरपुर, झरिया, टुंडी, देवघर, बाघमारा, मनोहरपुर, चतरा, जरमुंडी और पश्चिम सिंहभूम हैं.

आजसू को सम्मानजक सीटें चाहिए

जदयू और लोजपा खुलकर अपनी दावेदारी पेश कर रही है, लेकिन आजसू खुलकर कोई दावेदारी पेश नहीं कर रही है. वह 12 से 14 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, लेकिन पिछली बार की तरह खेल बिगड़ न जाए इसे देखते हुए आजसू चीफ बीजेपी के साथ सेटिंग में लगे हुए हैं. आजसू विधायक लंबोदर महतो ने कहा कि आजसू सभी 81 विधानसभा सीटों पर तैयारी कर रही है. अब देखते हैं गठबंधन के तहत कितनी सीटें मिलती है. 28 सितंबर तक सबकुछ क्लीयर हो जाएगा.

एलजेपी-जेडीयू को मिलेगी कम सीटें

सहयोगी पार्टियां जिस तरह से सीटों की डिमांड कर रहे हैं उसे देखकर यह लग रहा है कि चुनाव में गठबंधन कहीं टूट न जाए. बीजेपी झारखंड की सभी 81 विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ना चाहती है. सभी सीटों पर उसके पास प्रत्याशी हैं, लेकिन 2019 वाली गलती वह नहीं दोहराना चाहेगी. आजसू से अलग होने के कारण बीजेपी को काफी नुकसान हुआ था. इसलिए इस बार बीजेपी आजसू पार्टी को सम्मानजनक सीटें जरूर देगी. रही बात जेडीयू और एलजेपी की. जेडीयू को भी कुछ सीटें मिल सकती है, लेकिन बीजेपी 2-3 सीट से ज्यादा नहीं देगी. वहीं एलजेपी को 1-2 सीट से अधिक नहीं मिलने की उम्मीद है.

0
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response