झारखंड में आफत की बारिश से अबतक 3 की मौत, आज तीन जिलों में ऑरेंज अलर्ट, कल से मिलेगी राहत

रविवार सबसे अधिक 152.8 मिलीमीटर बारिश गढ़वा जिले के मेराल में हुई. इसके बाद रांची के बुढ़मू क्षेत्र में 112.2 मिमी और डालटनगंज में 110 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई.

1200-675-22464248-409-22464248-1726474601549-F1fG0YCnfE.jpg

रांची : झारखंड में पिछले 55 घंटे से लगातार आफत की बारिश जारी है. बारिश की वजह से पूरे राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. अबतक तीन लोगों की जान जा चुकी है. राज्य की कई नदियां और डैम खतरे के निशान के उपर पहुंच चुके हैं. पलामू-लातेहार में कई घरों में बारिश का पानी घुस गया है. पुल-पुलिया के उपर से पानी बह रहे हैं. कई गांवों का शहर से संपर्क टूट चुका है. मौसम विभाग ने आज गढ़वा, पलामू, लातेहार में भारी से अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, चतरा जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के झोंके भी चलने की संभावना व्यक्त की गई है. जबकि निकटवर्ती मध्य हिस्से यानी रांची, रामगढ़, हजारीबाग, गुमला, बोकारो और खूंटी में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है.

गढ़वा में 152 एमएम बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के असर से झारखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र ने बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण झारखंड के छह जिलों को रेड अलर्ट पर रखा था. मौसम के बदलते ही शनिवार देर रात से कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश होने लगी थी. पिछले 24 घंटे में गढ़वा में 152 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गयी है. रांची में शनिवार देर शाम से ही मौसम का मिजाज बदल गया था. रातभर बारिश होती रही. रविवार को भी राजधानी में दिन भर बादल छाये रहे और अलग-अलग हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश होती रही. रांची में दिनभर में करीब पांच मिमी बारिश दर्ज की गयी.

मंगलवार को मिलेगी थोड़ी राहत

रविवार सबसे अधिक 152.8 मिलीमीटर बारिश गढ़वा जिले के मेराल में हुई. इसके बाद रांची के बुढ़मू क्षेत्र में 112.2 मिमी और डालटनगंज में 110 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार और अन्य जिलों सहित उत्तर-पश्चिमी भागों के लिए भारी वर्षा का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है. खासकर उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों के निचले इलाकों में रह रहे लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को वर्षा में कमी आएगी. मंगलवार को झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

पलामू

पलामू प्रमंडल में एक शख्स की नदी में बहने से मौत हो गई. सभी छोटी बड़ी नदियां उफान पर हैं. बाढ़ का पानी शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में घुस गया है. भारी बारिश के कारण गढ़वा के बेलचंपा एवं छतरपुर के इलाके में कई पुल टूट गए हैं और क्षतिग्रस्त हुए हैं. जिस कारण कई ग्रामीण क्षेत्र का संपर्क मुख्यालय से टूट गया है. गढ़वा के इलाके में दानरो एवं सरस्वती नदी उफान पर है, जिस कारण गढ़वा के निचले इलाकों में पानी भर गया है. मेदिनीनगर के भी निचले इलाकों में पानी भर गया है. 

पलामू के पांडू थाना क्षेत्र के बेलहारा गांव के कई घरों में पानी घुस गया. बारिश का पानी रेहला थाना क्षेत्र में नंदकिशोर साव नामक व्यक्ति के घर में पांच फीट के करीब घुस गया. घर के अंदर पानी में तीन बच्चे भी फंसे हुए थे. पुलिस ने करीब आधे घंटे तक मशक्कत के बाद पूरे परिवार का रेस्क्यू किया है.

लातेहार

लातेहार के गारू के इलाके में बूढ़ा नदी में बहने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है. सोमवार को भी पलामू के इलाके में लगातार बारिश हो रही है. बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. नदी के तटवर्ती क्षेत्र में हाई अलर्ट जारी किया गया है एवं लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है. पलामू से होकर गुजरने वाली कोयल, अमानत, औरंगा खतरे के निशान के करीब बह रही है.

गिरिडीह

गिरिडीह जिले में लगातार हो रही मूसलधार बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पिहरा-गावां सड़क कई स्थानों में तालाब में तब्दील हो गया है. लगातार बारिश के कारण माल्डा व गावां के पास सकरी नदी का जलस्तर बढ़ जाने सें नदी के पास काफी संख्या में खेत जलमग्न हो गये हैं. प्रखंड के मंझने, बिरने, चिहुटिया, बादीडीह, पिहरा, बैंड्रो व शांख के पास भी फसलों के जलमग्न होने से किसानों को नुकसान पहुंचा है. झमाझम बारिश से महेशमुंडा अंडरपास पुल में जल जमाव हो गया है. 

कोडरमा

कोडरमा में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. शहरी क्षेत्र झुमरी तिलैया में रविवार की दोपहर करीब 3 बजे से बिजली आपूर्ति बाधित है. लोग बिजली कटौती से जूझ रहे हैं. यही परेशानी ग्रामीण क्षेत्रों में भी देखी जा रही है. बारिश के दौरान जिले के मोरियावां, लख्खीबागी, पूतो, इंदरवा, महतो अहरा इलाकों में 33 केवी मेन लाइन पर पेड़ की डालियां और कई स्थानों पर पेड़ टूट कर गिर गए हैं.

बोकारो

बोकारो के चास इलाके में कई लोगों के घरों में पानी घुस गया है. चास व चीराचास के कई हिस्सों में शुक्रवार की रात से ही बिजली नहीं है. घरों में इन्वर्टर के सहारे चल रही बिजली व्यवस्था भी फेल हो गयी. बिजली नहीं रहने के कारण इन्वर्टर का चार्ज भी खत्म हो गया है. चास व चीराचास के पूरी कॉलोनी शुक्रवार से ही अंधेरे में डूब गयी है. 

रांची 


रांची के मांडर प्रखंड के टांगरबसली पचपदा मुख्य पथ पर बिरगोड़ा नदी पर बनाया गया बांस का डायवर्सन तेज बारिश से शनिवार की रात तीसरी बार बह गया. इस वैकल्पिक डायवर्सन के बह जाने के बाद एक बार फिर क्षेत्र में आवागमन ठप हो गया है.

जामताड़ा

जामताड़ा जिले में भारी बारिश के कारण नदी-नाले, खेत-खलियान सभी भर गए हैं, वहीं कई इलाकों में कल रात से ही बिजली नहीं है. शहर के दोनों ही फीडर में बिजली नहीं मिल रही है. जामताड़ा दुमका रोड मुख्य मार्ग पर कोलाडाबर गांव के सामने एक विशाल पेड़ गिरने के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई है.

 

1
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response