मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के असली हीरो...

  • Posted on October 8, 2024
  • By Bawal News
  • 136 Views
  • झारखंड की 52 लाख महिलाओं को मिल रहा सम्मान
  • रोजमर्रा की जरूरतों के लिए नहीं फैलाना पड़ रहा हाथ 
  • हर महीने 1000 रुपये से बदल रही महिलाओं की जिंदगी
  • प्रज्ञा केंद्रों की मदद से साकार हुआ हेमंत सरकार का सपना

रांची : झारखंड की 50 लाख से अधिक युवतियों और महिलाओं के चेहरे पर मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना ने मुस्कान लाई है. हेमंत सरकार ने 18 से 50 वर्ष तक की उम्र की महिलाओं को इस योजना से जोड़कर मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने की पहल की है. हर महीने 1000 रुपये की सम्मान राशि से महिलाएं अपनी रोजमर्रे की जरूरतों को पूरा कर पा रही हैं. छोटे-मोटे खर्च के लिए महिलाओं को परिवार पर निर्भर नहीं पड़ रहा है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रक्षाबंधन के तोहफ़े के रूप में यह योजना राज्य की बहनों को दी है. विभागीय अधिकारी, बीडीओ-सीओ, बीएलई और आंगनबाड़ी सेविकाओं का इस योजना में महत्वपूर्ण योगदान रहा है, लेकिन योजना को धरातल पर उतारने वाले असली हीरो हैं सीएससी सेंटर्स के कर्मचारी, जिन्होंने रात-रात भर जाग कर महज 14 दिन में 52 लाख से अधिक महिलाओं का आवेदन जेनरेटर किया और उनका डिजिटाइजेशन किया. विभागीय सचिव मनोज कुमार भी मानते हैं कि इतने कम समय में इतने ज्यादा आवेदन तैयार करना कोई आसान काम नहीं था. लिंक फेल और कई तकनीकी समस्याओं के बावजूद प्रज्ञा केंद्र के कर्मचारियों की कड़ी मेहनत से यह योजना धरातल पर उतर सका.

चुनौतियों के बीच प्रज्ञा केंद्रों ने किया काम

प्रज्ञा केंद्र संचालकों को मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना से महिलाओं को जोड़ने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा. दिन के समय में अक्सर लिंक फेल होने के कारण रात में जागकर उन्होंने आवेदन जेनरेट किया. एक दिन में 50-60 आवेदनों को एंट्री की. जिन लाभुकों के आवेदन में गड़बड़ी थी उन्हें बुलाकर आवेदन की गड़बड़ियों को सुधारा. आज महिलाओं के खाते में राशि आने पर सीएससी संचालकों के चेहरे पर भी खुशी है.

18 से 21 साल की महिलाओं के जुड़ने के बाद 8 लाख बढ़ी लाभुकों की संख्या

मंईयां सम्मान योजना में 18 से 21 साल की महिलाओं को जोड़ने के 8 लाख से ज्यादा लाभुकों की संख्या इस योजना में बढ़ी है. कॉलेज जाने वाली छात्राएं, नवविवाहिता भी अब इस योजना से लाभान्वित हो रही हैं. लड़कियां और महिलाएं इस योजना की सौगात के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को खूब धन्यवाद दे रही हैं.

अभी भी आ रहे हैं आवेदन

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए राज्यभर से 55 लाख से अधिक आवेदन आये हैं. अभी भी आवेदन आ रहे हैं. योजना का लाभ लेने के लिए प्रज्ञा केंद्रों में महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है. जितना जोश और उत्साह महिलाओं में है उतनी ही जोश और उत्साह के साथ प्रज्ञा केंद्र भी इस योजना को सफल बनाने के लिए काम कर रहे हैं

Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

Write a Response