मंत्री मिथिलेश ठाकुर, मनीष रंजन के ठिकानों पर छापेमारी खत्म, 4 बोरों में दस्तावेज भरकर ले गई ED, 50 लाख कैश भी बरामद

रांची में IAS मनीष रंजन के कांके आवास और चाईबासा में मंत्री मिथिलेश ठाकुर के भाई विनय ठाकुर और सहयोगी वेदांत खिरवाल के ठिकानों में छापेमारी कर ईडी ने 12 घंटे तक सबूतों को खंगाला. 

collage (2)-0YYoyGufb4.jpg

 

रांची : झारखंड के मंत्री मिथिलेश ठाकुर और आईएएस मनीष रंजन से जुड़े 20 ठिकानों पर ईडी की रेड खत्म हो गई है. इस दौरान ईडी को कई अहम दस्तावेज हाथ लगे हैं. 50 लाख कैश भी मिला है. रांची में IAS मनीष रंजन के कांके आवास और चाईबासा में मंत्री मिथिलेश ठाकुर के भाई विनय ठाकुर और सहयोगी वेदांत खिरवाल के ठिकानों में छापेमारी कर 12 घंटे तक ईडी ने सबूतों को खंगाला. सूत्रों के मुताबिक मिथिलेश ठाकुर के भाई विनय ठाकुर और रांची में IAS मनीष रंजन के ठिकानों से लगभग 50 लाख रूपए नकद भी बरामद किये गये हैं. साथ ही ईडी को एक पेन ड्राइव में मिली है जिसे ED ने अपने पास रख लिया है. रेड के दौरान मोबाइल भी जब्त किया गया है, जिसमें कई महत्वपूर्ण जानकारी होने की खबर आ रही है.

20 करोड़ से अधिक का पाइपलाइन घोटाला

दरअसल, रांची के सदर थाना में जल जीवन मिशन के तहत मामला दर्ज हुआ था. करोड़ों रुपए के पाइपलाइन घोटाले मामले में विभाग के कैशियर संतोष कुमार की अप्रैल, 2024 में गिरफ्तारी हुई थी. वहीं, गिरफ्तारी के दौरान संतोष के घर से 50 लाख रुपए से अधिक बरामद हुए थे. बता दें कि पुलिस ने संतोष को सुखदेवनगर थाना क्षेत्र स्थित उसके ससुराल से गिरफ्तार किया था. पुलिस के मुताबिक, फर्जी बिल के सहारे 20 करोड़ रुपए से अधिक की निकासी हुई थी. पुलिस के मुताबिक, वर्ष 2012 में पेयजल विभाग ने रांची में पाइपलाइन बिछाने का काम एलएंडटी कंपनी को दिया था. इस प्रोजेक्ट का बजट 200 करोड़ था, लेकिन किसी कारणवश इस प्रोजेक्ट को बीच में ही रोकना पड़ा. पुलिस के मुताबिक, विभागीय कर्मचारी ने इस मौके का फायदा उठाते हुए दो निजी कंपनियां बनाई और अपने सगे-संबधियों के बैंक में खाते खुलवाए. इस दौरान एलएंडटी कंपनी द्वारा किए गए काम के एवज में फर्जी बिल बनाकर करोड़ों की निकासी की.

बीजेपी की साजिश : मिथिलेश ठाकुर

ED की ताबड़तोड़ छापेमारी को लेकर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि बीजेपी में शामिल होने का दवाब बनाया जा रहा था. जब बीजेपी को इसमें सफलता नहीं मिली, तो उन्हें और उनके परिजनों को बेवजह परेशान किया जा रहा है. उन्होंने कुछ पत्रकारों पर भी दवाब बनाने का आरोप लगाया. मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने साफ तौर पर कहा कि हमलोग डरने वाले नहीं हैं. साथ ही ED द्वारा की गई छापेमारी का खुलासा करने की मांग की गई.

जन शिकायत के आधार पर हो रही कार्रवाई : आदित्य साहू

इधर, मंत्री मिथिलेश ठाकुर के आरोप पर बीजेपी ने पलटवार किया है. राज्यसभा सांसद आदित्य साहू ने कहा कि जन शिकायत के आधार पर कार्रवाई हो रही है. उन्होंने कहा कि हेमंत सरकार विकास का काम छोड़ गरीबों को धन लूटने का काम कर रही है. इसी शिकायत के आधार पर ED कार्रवाई कर रही है. राज्यसभा सांसद ने कहा कि ED एक स्वतंत्र एजेंसी है और शिकायतों के आधार पर कार्रवाई कर रही है. उन्होंने कहा कि मेरे घर में नल लगा दिया, लेकिन आज तक पानी नहीं आया. पाइप और नल नहीं लगा, लेकिन फोटो खींचकर भेज दिया गया. सांसद ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी नल जल योजना के तहत गरीबों के घर तक साफ जल पहुंचाने की योजना की राशि का भी बंदरबांट हुआ है. 

राजधानी रांची के इन ठिकानों पर ED की दबिश

 नाम : स्थान

 IAS मनीष रंजन : कांके रोड, रांची

 हरेंद्र कुमार : हाउस नंबर- 118/124, डोरंडा, रांची

 संतोष कुमार : हाउस नंबर- 179, अपर चुटिया, रांची

 प्रभात कुमार सिंह : D/63, हरमू हाउसिंग कॉलोनी, रांची

 चंद्रशेखर : Flat-301, चंद्रकला अपार्टमेंट, विकास नगर, हेसाग, रांची

 राधेश्याम रवि : सुंडिल, रातू, रांची

 निरंजन कुमार :  Flat No.- E-402, बंसल प्लाजा, ओल्ड एचबी रोड, रांची

 संजय कुमार सिंह : Flat No. - E1बोधराज इंक्लेव, डोरंडा, रांची

 मनोज कुमार : D- 1002, ग्रीन व्यू हाईट्स, बरियातू, रांची

 सुनील कुमार सिन्हा : Flat No. - 308H, सार्थक रेसीडेंसी, पीस रोड, लालपुर, रांची

 मानस कुमार : Flat No. 4B, ब्लॉक-ए, खेमका रेसीडेंसी, कांके रोड, रांची

 विभोर सिंघानिया : Flat No.- 4A, कंचन विला अपार्टमेंट, कांके रोड, रांची

 

 पश्चिमी सिंहभूम जिला मुख्यालय स्थित चाईबासा में इन ठिकानों पर ED की छापेमारी

 नाम : स्थान

 विनय ठाकुर : हाउस नंबर- 197, अमलाटोला, चाईबासा

 वेदांत खिरवार : हाउस नंबर- 147, मधु बाजार, चाईबासा

 

जमशेदपुर में इन ठिकानों पर ED की छापेमारी

नाम : स्थान

 रघुनंदन प्रसाद शर्मा : हाउस नंबर- 9999-214, बारीडीह कॉलोनी, जमशेदपुर

0
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response