मन की बात में बोले पीएम मोदी : बिना राजनीतिक बैकग्राउंड के युवा नेताओं से होगा लोकतंत्र मजबूत

  • Posted on August 25, 2024
  • देश
  • By Bawal News
  • 73 Views

मैंने इस साल लाल किले से बिना पॉलिटिकल बैकग्राउंड वाले 1 लाख लोगों को पॉलिटिकल सिस्टम से जुड़ने की बात कही थी. इससे पता चला कि हमारे युवा राजनीति में आना चाहते हैं, लेकिन उन्हें सही मार्गदर्शन की जरूरत है.

kkk-l7gCXyvUGX.jpg

दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सुबह 11 बजे मन की बात कार्यक्रम 113वें एपिसोड में लोगों से बात की. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि परिवारवादी राजनीति नई प्रतिभाओं को दमन करती है, बिना राजनीतिक बैकग्राउंड वाले युवाओं का राजनीति में आने से लोकतंत्र मजबूत होगा. कहा कि मैंने इस साल लाल किले से बिना पॉलिटिकल बैकग्राउंड वाले 1 लाख लोगों को पॉलिटिकल सिस्टम से जुड़ने की बात कही थी. इससे पता चला कि हमारे युवा राजनीति में आना चाहते हैं, लेकिन उन्हें सही मार्गदर्शन की जरूरत है. कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी समाज के हर क्षेत्र से ऐसे अनेकों लोग सामने आए थे, जिनकी कोई राजनीतिक पृष्टभूमि नहीं थी. उन्होंने खुद को भारत की आजादी के लिए झोंक दिया था. आज हमें विकसित भारत का लक्ष्य पाने के लिए एक बार फिर उसी भावना की जरूरत है. मैं अपने सभी युवा साथियों को कहूंगा कि इस अभियान से जरूर जुड़ें.

 

विकसित भारत की नींव मजबूत हो रही है

मोदी ने अंतरिक्ष जगत से जुड़े युवाओं से बात की. राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस और चंद्रयान-3 को लेकर भी बात की.  कहा कि 21वीं सदी के भारत में कितना ही कुछ ऐसा हो रहा है, जो विकसित भारत की नींव मजबूत कर रहा है. जैसे इस 23 अगस्त को ही हम सब देशवासियों ने पहला नेशनल स्पेस डे (राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस) मनाया. पिछले वर्ष इसी दिन चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी हिस्से में शिव-शक्ति बिंदू पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी. भारत इस गौरवपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने वाला दुनिया का पहला देश बना था.

 

हर घर तिरंगा अभियान ने पूरे देश को एक सूत्र में बांध दिया है


पीएम ने कहा कि 'हर घर तिरंगा और पूरा देश तिरंगा' इस बार ये अभियान अपनी पूरी ऊंचाई पर रहा. देश के कोने-कोने से इस अभियान से जुड़ी अद्भुत तस्वीरें सामने आई हैं. हमने घरों पर तिरंगा लहराते देखा. स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों में तिरंगा देखा. लोगों ने अपनी दुकानों, दफ्तरों में तिरंगा लगाया. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के हर कोने जल-थल-नभ हर जगह हमारे झंडे के तीन रंग दिखाई दिए. इस अभियान ने पूरे देश को एक सूत्र में बांध दिया है और यही तो 'एक भारत- श्रेष्ठ भारत' है.

 

मध्य प्रदेश के झाबुआ की तारीफ


पीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश के झाबुआ में कुछ ऐसा शानदार हो रहा है जिसे आपको जरूर जानना चाहिए. वहां पर हमारे सफाई-कर्मी भाई-बहनों ने कमाल कर दिया है. इन भाई-बहनों ने हमें वेस्ट टू वेल्थ' का संदेश सच्चाई में बदलकर दिखाया है. इस टीम ने झाबुआ के एक पार्क में कचरे से अद्भुत कलाकृतियां तैयार की हैं. अपने इस काम के लिए उन्होंने आसपास के क्षेत्रों से प्लास्टिक अपशिष्ट, इस्तेमाल की हुई बोतलें, टायर्स और पाइप इकट्ठा किए. इन कलाकृतियों में हेलीकॉप्टर, कार और तोपें भी शामिल हैं. खूबसूरत हैंगिंग गुलदस्ते भी बनाए गए हैं. यहां इस्तेमाल किए गए टायरों का उपयोग आरामदायक बेंच बनाने के लिए किया गया है. सफाई कामगारों की इस टीम ने रिड्यूस, रीयूज और रीसाइकिल का मंत्र अपनाया है.


पोषण के प्रति जागरूकता वाले अभियान से जरूर जुड़ना चाहिए


मोदी ने कहा कि बच्चों का पोषण देश की प्राथमिकता है. वैसे तो उनके पोषण पर पूरे साल हमारा ध्यान रहता है, लेकिन एक महीना देश इस पर विशेष फोकस करता है. इसके लिए हर साल 1 सितम्बर से 30 सितम्बर के बीच पोषण माह मनाया जाता है. पोषण को लेकर लोगों को जागरूक बनाने के लिए पोषण मेला, एनीमिया शिविर, नवजात शिशुओं के घर की विजिट, सेमिनार, वेबिनार जैसे कई तरीके अपनाए जाते हैं. कितनी ही जगहों पर आंगनवाड़ी के तहत मां-बच्चा समिति की स्थापना भी की गई है. आपको भी अपने क्षेत्र में पोषण के प्रति जागरूकता वाले अभियान से जरूर जुड़ना चाहिए.

 

3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित हुआ था पहला कार्यक्रम


रेडिया पर प्रसारित होने वाला का इस कार्यक्रम का यह 113वां एपिसोड है. इससे पहले 28 जुलाई को 'मन की बात' का 112वां संस्करण प्रसारित हुआ था. तब पीएम मोदी ने पेरिस ओलिंपिक, मैथ्स ओलंपियाड, असम मोइदम, टाइगर डे, वनों के संरक्षण और स्वतंत्रता दिवस जैसे मुद्दों पर बात की थी. मन की बात को 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित किया जाता है. 'मन की बात' का प्रसारण आकाशवाणी के 500 से अधिक केंद्रों द्वारा किया जाता है. 'मन की बात' का पहला कार्यक्रम 3 अक्तूबर 2014 को प्रसारित हुआ था.

1
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response