झारखंड में अक्टूबर तक 35000 नियुक्तियां, प्रतिमाह 200 यूनिट तक बिजली फ्री

जेएससीसी के जरिए 35000 नियुक्तियां होगी. पीएचडी करने वाले छात्र जो नेट, गेट या जेट परीक्षा पास करेंगे उन्हें 22500 से 25000 प्रति माह तक की फेलोशिप प्रदान की जाएगी.

1000925796-KtJzzOsDgV.jpg

रांची : झारखंड में अक्टूबर तक 35000 नियुक्तियां होंगी. यह नियुक्तियां जेएसएससी के जरिए की जाएगी. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रांची के मोरहाबादी मैदान में राष्ट्रध्वज फहराने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन में यह घोषणा की. सीएम ने कहा कि जेपीएससी द्वारा 11-13वीं सिविल सेवा परीक्षा की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और 342 पदों पर नियुक्ति के लिए परिणाम जल्द जारी किए जाएंगे. कहा की इसी वर्ष से मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना शुरू की जा रही है. इसके तहत पीएचडी करने वाले छात्र जो नेट, गेट या जेट परीक्षा पास करेंगे उन्हें 22500 से 25000 प्रति माह तक की फेलोशिप प्रदान की जाएगी.

अब 125 की जगह 200 यूनिट बिजली फ्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट के जगह 200 यूनिट प्रति माह मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी. इससे राज्य के 41 लाख से अधिक उपभोक्ता लाभान्वित होंगे. कहा की राज्य का वन आवरण और वृक्षारोपण राज्य के कुल भौगोलिक क्षेत्र का लगभग 34% हो गया है. हमारे राज्य में पर्यटन के विकास की अपार संभावनाएं हैं. इको टूरिज्म के साथ-साथ धार्मिक स्थलों पर भी पर्यटन की दृष्टि से सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं.

विकास विरोधियों ने झारखंड की विकास के राह में अटकाए रोड़े 

सीएम ने विरोधियों पर भी निशाना साधा. कहा कि निहित स्वार्थ से प्रेरित कुछ विकास विरोधी तत्वों ने झारखंड के विकास की राह में बार-बार परेशानियां खड़ी करने की कोशिश की, लेकिन जनता की अटूट आस्था और विश्वास के कारण हमने हर कठिनाई और बाधा का डटकर सामना किया और विरोधी अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सके. कहा की मुझे पूरा विश्वास है कि अगर इरादों में मजबूती, दिल में विश्वास और नीयत में ईमानदारी हो तो दुनिया की कोई ताकत आपको झुका नहीं सकती. 

कई लोगों को किया सम्मानित

कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों के साथ समाज के लिए काम करने वाले लोगों को भी सम्मानित किया गया. उन्होंने काजल कुमारी को उत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया. काजल कुमारी मात्र 13 वर्ष की थी, जब उसने एक 11 वर्ष के लड़के को डूबने से बचाया था. वहीं आईपीएस प्रभात कुमार को उनकी सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया.

0
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response