#SaveAgnu : हेमंत जी... गरीब अगनु को बचा लीजिए

  • Posted on October 16, 2024
  • By Bawal News
  • 321 Views

अपनी जान को जोखिम में डालकर यहां रहना उसका कोई शौक नहीं हैमजबूरी में उसने इस पुल को अपना आशियाना बनाया है.

रांची : ‘’अबुआ दिशुम, अबुआ राज’’ के दावों की पोल खोलती एक तस्वीर आपको ओरमांझी के भेलवाटोली गांव में दिखेगी. ओरमांझी प्रखंड मुख्यालय से महज 7 किलोमीटर की दूरी पर बसे भेलवाटोली के गरीब आदिवासी अगनु मुंडा की दुर्दशा पर हर कोई सिर्फ अफसोस जताता है, लेकिन मदद कोई नहीं करता. अपनी किस्मत को कोसता और बैसाखियों पर लड़खड़ाता अगनु पिछले दो साल से एक पुलिया के नीचे रह रहा है. उसकी किस्मत अच्छी है कि सांप-बिच्छू और दूसरे जंगली जानवरों से अबतक बचा हुआ है. गर्मी, सर्दी और बारिश हर मौसम में अगनु इसी पुल के नीचे रहता है. बारिश में उसकी खाट के नीचे से पानी बहती है. अपनी जान को जोखिम में डालकर यहां रहना उसका कोई शौक नहीं है, मजबूरी में उसने इस पुल को अपना आशियाना बनाया है. पुल के नीचे खाट बिछाकर, कपड़े और जरूरत के दूसरे सामानों को रखकर वो अपनी बची-खुची जिंदगी यहां गुजार रहा है.

 

2 साल पहले टूट चुका है अगनु का घर

 

भेलवाटोली गांव में अगनु का अपना मिट्टी का घर था, लेकिन 2 साल पहले वह घर टूट गया. मजबूरी में अगनु ने अपने भाई के घर में शरण ली. अगनु के पत्नी की मौत हो चुकी है. उसके दो बच्चे हैं. भाई के घर में जगह कम होने के कारण वह बच्चों को वहां सुरक्षित रखकर खुद पुल के नीचे सोता है. हर दिन भाई के घर भोजन करने के बाद वो इसी पुल के नीचे सो जाता है.

 

हाथियों के दहशत के बीच पुल के नीचे रह रहा अगनु

 

पिछले 10 दिन से इस पुल के नीचे अगनु कई चुनौतियों के बीच रह रहा है. दरअसल गांव में 2 दिन तक हाथियों के झुंड ने तांडव किया. उस दौरान गांव के लोग अगनु को उठाकर पास के स्कूल में ले जाकर उसकी जान बचाई. अगनु कहता है कि उसका आधार कार्ड खो गया है. नि:शक्त और अनपढ़ होने के कारण वह आवास योजना का लाभ भी नहीं ले पा रहा है.

 

आदिवासी राज में आदिवासी बदहाल

 

इलाके के समाजसेवी सत्यदेव मुंडा को जब अगनु के बारे में जानकारी मिली तो उन्होंने इसे आवास दिलाने की पहल शुरू की है. सत्यदेव कहते हैं कि यह दुर्भाग्य है कि राज्य में आदिवासी मुख्यमंत्री होने के बाद भी एक आदिवासी परिवार आज इस हाल में है. इससे दुखदायी कुछ भी नहीं हो सकता.

 

उम्मीद भरी नजरों से लोगों को देखता है अगनु

 

पुल के नीचे खतरों से खेलता अगनु मुंडा हर आने-जाने वाले हर शख्स को बड़ी उम्मीद भरी नजरों से देखता है. उसे हेमंत सरकार से भी बड़ी उम्मीद है. कहता है आज नहीं तो कल अपने सिर पर छत जरूर होगा. बवाल न्यूज भी मुख्यमंत्री से अपील करता है कि जरा एक नजर इस गरीब पर भी डालें.

Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

Write a Response