अलर्ट : इंटरनेशनल नंबरों से सावधान, व्हाट्सएप कॉल उठाया तो हो सकता है बैंक अकाउंट साफ

इंटरनेशनल नंबरों से आने वाली कॉल पर लोगों को एक्स्ट्रा कमाई के लिए पार्ट टाइम वर्क का लालच दिया जा रहा है. पहले आसान सा सर्वे वर्क दिया जाएगा. फिर आपको झांसे में लेकर आपका बैंक अकाउंट खाली कर दिया जाएगा.

1000922123-8cOOFlMna0.jpg
रांची: जितनी तेजी से टेक्नोलॉजी एडवांस हो रही है. उतनी ही तेजी से ऑनलाइन फ्रॉड का तरीका भी एडवांस होता जा रहा है. साइबर ठग अब ओटीपी, पासवर्ड, प्रोफाइल हैक जैसे क्राइम से काफी आगे निकल चुके हैं. शातिर ठग अब इंटरनेशल नंबरों से कॉल कर लोगों का अकाउंट साफ कर रहे हैं. अगर आपके पास भी इंटरनेशनल नंबर से व्हाट्सएप कॉल आता है तो सावधान रहें, क्योंकि इधर आपने क़ॉल उठाया और उधर आपका अकाउंट साफ हो सकता है. साइबर क्रिमिनल्स लोगों को इस तरह टारगेट कर रहे हैं कि उन्हें पता भी नहीं चलता, कब उनके अकाउंट से मेहनत का पैसा साफ हो जाता है.पिछले कुछ महीनों में व्हाट्सएप पर इंटरनेशनल नंबर से आने वाली कॉल की संख्या बढ़ी है. इंटरनेशनल नंबरों से आने वाली कॉल पर लोगों को एक्स्ट्रा कमाई के लिए पार्ट टाइम वर्क का लालच दिया जा रहा है. पहले आसान सा सर्वे वर्क दिया जाएगा. फिर कॉलर कहेगा आपका मेहनताना बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा. जैसे ही आपने अकाउंट नंबर दिया वैसे ही आपका अकाउंट खाली हो जाएगा.
 
इन नंबरों से रहे अलर्ट
 
इंटरनेशनल नंबर से आने वाले कॉल् मोरक्को या साउथ अफ्रीका के नंबर से आ रही हैं. इनके आगे +212 और +27 कोड लगा है. इथियोपिया (+251), मलेशिया (+60), इंडोनेशिया (+62), केन्या (+254) और वियतनाम (+84) के कोड से भी कई कॉल आ रहे हैं, जबकि ये अंतर्राष्ट्रीय कॉल्स नहीं हैं. हो सकता है कि जामताड़ा गैंग या फिर झारखंड के किसी गांव में बैठा कोई फ्रॉड यह कॉल कर रहा हो, लेकिन आपको ऐसा लगेगा कि विदेश से आपको कोई कॉल कर रहा है. अगर आपके पास भी इनमें से किसी कोड वाले नंबर से कॉल आता है तो अलर्ट हो जाएं.
 
ऐसे होता है फ्रॉड 
 
1. साइबर क्रिमिनल इंटरनेशनल नंबरों से दिन में दो या तीन बार कॉल करते हैं.
 
2. कॉल रिसीव होने के बाद कॉलर किसी कंपनी का HR बनकर बात करेगा और आपको पार्ट-टाइम जॉब ऑफर करेगा. 
 
3. आपको गूगल पर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू लिखने या फिर यू-ट्यूब पर वीडियो लाइक करने जैसे काम करने को कहेगा.
 
4. एक असाइनमेंट पूरा करने के बाद आपको एक छोटी से रकम भेज दी जाएगी. फिर आप इसपर भरोसा कर लेंगे और यहीं से शुरू असली खेल
 
5. इसके बाद कॉलर, आपसे एक ऐप डाउनलोड करने को कहेगा और इन ऐप के जरिए कमाई के लिए पैसे निवेश करने को भी कहता है.
 
6. पैसे निवेश करने के बाद आपको ऐसा अहसास दिलाया जाता है कि उनका पैसा बढ़ रहा है और फिर उनसे और ज्यादा पैसा निवेश करने को कहा जाता है.
 
7. एक बार जब यूजर बड़ा निवेश कर देते हैं तो उन्हें पैसा निकालने की इजाजत नहीं होती. यानी अब समझ जाइये कि आप स्कैमर के जाल में फंस चुके हैं और आपके साथ फ्रॉड हो गया है.
0
Author
No Image
Content creator
Bawal News

Someone who likes to write and teach

You May Also Like

Write a Response